look at god

जिंदगी में सबसे जरूरी कौन कौन सी चीज़े हैं

yoga girl sitting

स्वास्थ

सबसे ज्यादा जरूरी अगर कोई चीज़ है तो वो है आपकी स्वास्थ क्यों की स्वस्थ है तो आप है, अच्छे स्वास्थ के लिए हमें अच्छा खाना पड़ेगा , खाना वही अच्छा है जो स्वास्थ के लिए अच्छा है। हम भारतीय लोग कुछ भी खा लेते है लेकिन हमे इसपर ध्यान देना पड़ेगा, खाने को ऐसा बनिये जिसमे हर प्रकार के विटामिन और मिनिरल्स हो। हमारे शरीर के लिए प्रोटीन बहोत जरूरी है। दाल खूब खाये , सोयाबीन का सब्जी खाये। अगर आप मांसाहारी है तो अछि खबर है मांस में प्रोटीन बहोत होता है। अच्छे स्वास्थ के लिए भरपूर नींद ले।

 

family sitting in garden

परिवार

दूसरा सबसे जरूरी चीज़ अगर इस दुनिया में कुछ है तो वो आपके माँ बाप , भाई बहन है , माँ और बाप ज्यादा जरूरी है क्यों की उन्होंने ही आपको इस दुनिया में लाया। और सिर्फ लेकर चोर नहीं दिया बल्कि आपको पाला पोसा और बड़ा किया। बोला जाता है की माँ बाप का कर्ज हम इस जिंदगी में नहीं उतार सकते। अगर आपके माँ बाप बूढ़े है तो उन्हें आपकी ज्यादा जरूरत है। उनके हमेशा और उनका ख्याल रखिये क्यों की एक दिन आपके साथ भी ऐसा होने वाला है जब आपके बच्चे होने और आप बूढ़े हो जायेंगे। कर्म का फल इसी जिंदगी में मिलता है और जो बच जाता है वो अगले जनम में मिलता है।

 

all you need is love

प्यार

प्यार के बिना हमारा जिंदगी अधूरा है। प्यार बहोत तरह के होते हैं जैसे प्रेमिका का प्यार , भाई बहन का प्यार, माँ बाप का प्यार, दोस्तों का प्यार। जब हमे प्यार मिलता है तो हम खुश रहते है और हमारी आयु बढ़ती है।

 

thinking about study

शिक्षा

शिक्षा भी उतना ही जरूरी है जितना भोजन। बिना शिक्षा के हम इस दुनिया में जानवर बन कर रह जायेंगे हम्मे और जानवरो में कोई फर्क नहीं रह जायेगा इस लिए शिक्षा जरूरी है।

 

look at god

भगवान

जब हमारी ऊपर की सारी कामनाये पूरी हो जाती है तो हमें अंत में भगवन की याद आती है और आये भी क्यों ना भगवन ने जो हमे बनाया है। ये साडी लीला भगवन की ही है। हम बस एक मोहरे है इस खेल के। लेकिन हमे मायूस नहीं होना चाहिए क्यों की हम भी उस भगवन के अंश हैं। हमे न कोई मार सकता है और न कोई जला सकता है हम सब आत्मन हैं। ये जानने की इच्छा जरूर करनी चाहिए की ये हवा पानी , दुनिया , ब्रह्माण्ड ये सब कहा से आया किसने बनाया तब शायद हम भगवन के थोड़े करीब हो पाए। हम इंसान कितना भी विकसित क्यों न हो जाये लेकिन भगवन की बनायीं हुए कृति जैसा कभी कुछ नहीं कर पाएंगे क्यों की हमे भी उसी ने बनाया है और आज तक हम खुद को भी नहीं जान पाए है।


Comments

9 responses to “जिंदगी में सबसे जरूरी कौन कौन सी चीज़े हैं”

  1. niraj parmar Avatar
    niraj parmar

    right of all

  2.  Avatar
    Anonymous

    vishw me phli khoj kya he or aaj eshka mhttw kya he

    1. मुझे लगता है सबसे पहला खोज हथियार का हुआ था, लोग जानवरों को मारने के लिए उपयोग करते है, आज हम हथियार जैसे चाकू से सब्जी भी काटते है और जानवरों को भी

  3. Rajat Pandey Avatar
    Rajat Pandey

    Nice

  4. Kamlesh kumar yarda Avatar
    Kamlesh kumar yarda

    💟💙💗💖💝💕🖤thanks 💙💚💗💞💟💝💖🖤💕💓💔💛💜❤💚💙💟

  5. bagwan acche logo ke saath bura kayw karta he aur ye duniya kiski marji se chal rha he

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *