Uses of Network (नेटवर्क का यूज़)

आज के इस लेख में हम बात करने वाले हैं कंप्यूटर नेटवर्क के उपयोग (Uses Of Computer Network) के बारे में। तो आइए देर ना करते हुए Computer network के क्या क्या उपयोग हो सकते हैं इस बारे में जानते हैं।

एक कंप्यूटर Network links के जरिए जुड़े devices का समूह है। कंप्यूटर, प्रिंटर, कोई डेटा भेजने या प्राप्त करने में सक्षम, कोई अन्य उपकरण एक node होते है। नोड्स को जोड़ने वाले लिंक को communication channels के रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर नेटवर्क वितरित processing का इस्तेमाल करता है, जिसमें एक एकल कंप्यूटर एक पूरा काम उसको संभालने के बजाए उस काम को कई कंप्यूटरों में विभाजित किया जाता है। हर एक अलग अलग कंप्यूटर एक एक subset को संभालता है।

Computer Network क्या है?

Computer Network कंप्यूटरों का एक समूह है। जो तारो, optical fibers या ऑप्टिकल लिंक के जरिए एक दूसरे से जुड़ा होता है। ताकि विभिन्न डिवाइस एक नेटवर्क के जरिए एक-दूसरे से संपर्क कर सके।

कंप्यूटर नेटवर्क का उद्देश्य विभिन्न devices के बीच resources को शेयर करना है। Computer Network technology में, कई प्रकार के नेटवर्क हैं, जो सहज से कठिन स्तर तक भिन्न होते हैं।

 Computer Network के प्रमुख घटक 

NIC (Network  Interface card)

अब आप सोच रहे होंगे कि NIC क्या है। NIC एक उपकरण है, जो एक कंप्यूटर को दूसरे उपकरण के साथ communicate करने में मदद करता है। 

इसमें डेटा-लिंक layer protocol नेटवर्क पर सिस्टम की पहचान करने के लिए हार्डवेयर address होते हैं। डेटा को सही गंतव्य (destination) पर ट्रांसफर करने के लिए इस address का उपयोग करते हैं। 

अब यह जान लीजिए कि Network adapter card दो तरह के होते हैं, wireless NIC और wired NIC. 

Wireless NIC:

आधुनिक युग में सभी लैपटॉप वायरलेस NIC का इस्तेमाल करते हैं। वायरलेस NIC में, antenna का इस्तेमाल करके एक कनेक्शन बनाया जाता है, जो Radio wave technology के काम आता है। 

Wired NIC: 

cables का इस्तेमाल wired NIC के द्वारा डेटा को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है।

Uses Of Computer Network

Resource sharing

नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं के बीच प्रोग्राम, प्रिंटर और डेटा जैसे संसाधनों को शेयर करना resource sharing कहलाता है।

Server-Client model

server-client model को कंप्यूटर नेटवर्किंग में इस्तेमाल किया जाता है। सर्वर एक केंद्रीय कंप्यूटर है जिसका इस्तेमाल सूचनाओ को संग्रहीत करने और सिस्टम को बनाए रखने के लिए किया जाता है। Clients वे मशीने हैं, जिनका इस्तेमाल सर्वर में संग्रहीत सूचना को दूर से उपयोग करने के लिए किया जाता है।

Communication medium

कंप्यूटर नेटवर्क उपयोगकर्ताओ के बीच संचार माध्यम के रूप में behave करता है। उदाहरण के तौर पर, एक कंपनी में एक से ज्यादा कंप्यूटर होते हैं, जिसमें एक Email System होता है जिसे काम करने वाले अपने daily communication के लिए इस्तेमाल करते हैं।

E-commerce

व्यवसायों में कंप्यूटर नेटवर्क भी महत्वपूर्ण है। हम इंटरनेट पर व्यापार कर सकते हैं, उदाहरण के तौर पर, amazon.com इंटरनेट पर अपना व्यवसाय कर रहा है।

उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हम हमेशा से ही यह प्रयास करते हैं की किसी भी चीज़ के बारे में हम पूरी सही जानकारी प्रदान करें ताकि आपको जरूरी जानकारी ढूंढने के लिए internet में खोजने की जरूरत ना पड़े। इससे आपका टाइम बचेगा  और एक ही जगह में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी। 

अगर आपके पास इस पोस्ट (computer network kya hai) को लेकर कोई सवाल हैं तो आप हमें comment कर सकते हैं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *