Plague (प्लेग – black death) क्या है ? What is Plague in Hindi

यह एक प्रकार का जानलेवा खतरनाक और संक्रामक बीमारी है जो चूहे के माध्यम से फैलता है। यह किसी भी उम्र वालों को हो सकता है इस बीमारी में डायरिया और कलरा जैसे लक्षण दिखाई देते हैं , पुराने समय में smallpox के बाद दूसरे नंबर पर plague है जिसने सबसे ज्यादा लोगों को मारा है, इसलिए इस बीमारी को black death के नाम से भी जाना जाता है। उचित इलाज से यह बीमारी 2 से 3 दिनों में ठीक हो जाता है अन्यथा 4 से 5 दिनों में मरीज की मौत हो जाता है।

Etiology : यह महामारी सबसे पहले 541 ईसवी में आया था जब चूहा मर जाता है तो तुरंत सड भी जाता है और इस तरह उसके सड़ने से yersinia pestis नामक जीवाणु उत्पन्न होता है जिस का पुराना नाम Pasteurella pestis है। जो हवा के माध्यम से स्वसन क्रिया द्वारा व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता है और देखते ही देखते पूरे शरीर को जकड़ लेता है।

Types of plague : plague तीन प्रकार के होता है।
1 . Bubonic plague : bubonic plague yersinia pestis bacteria के कारण होता है जो व्यक्ति के private part को संक्रमित करता है।

2 . Pneumonic plague : pneumonic ऐसा plague है जो व्यक्ति के फेफड़ा को संक्रमित कर देता है

3 . Septicemic plague : यह bacteria blood मैं फैलता है जो अंगुलियों में infection फैला देता है जिससे अंगुलिया काली पड़ जाती है जिसे gangrene कहते हैं।

Symptoms : जैसे ही व्यक्ति को यह बीमारी संक्रमित करता है व्यक्ति को दस्त एवं उल्टियां बार-बार होने लगती है तेज बुखार के साथ शरीर में पानी की कमी हो जाती है और नाड़ी की गति मंद हो जाती है होंठ सूखने लगते हैं बार-बार प्यास लगती है उचित इलाज करने से यह बीमारी ठीक हो जाता है अन्यथा मरीज को मरने में देर नहीं लगती।

Manegement : यह बीमारी उत्पन्न ना हो इसके लिए हमें अपने घरों की नियमित रूप से साफ सफाई करते रहना चाहिए चूहा मारने के लिए जहर का इस्तेमाल न करके चूहे दानी का प्रयोग करना चाहिए यदि घर के किसी कोने से दुर्गंध आती हो तो तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए। मरीज को खाने में खिचड़ी, सूप, छाछ, सॉस तथा मांड इत्यादि देना चाहिए और अस्पताल पहुंचाकर तुरंत पानी चढ़ाना चाहिए।
इस बीमारी से बचने के लिए anti plague vaccine लगवाने चाहिए।

Leave a Comment