तंतु क्या होता है – What is tantu in hindi

एक तागा तंतु से मिलकर बना होता है, अगर हम एक तागा ले और उसके लड़ियों को पृथक करें तो यह पाएंगे की हर एक लड़ी और भी महीन लड़ी से मिल कर बना हुआ है , इन्हीं पतली लड़ियों को हम तंतु कहते हैं.

प्राकृतिक तंतु क्या है

कुछ तंतु हमें पादपो और जानवरों से प्राप्त होते हैं जैसे की सूती , जुट , रेशम , उन. इस प्रकार के तन्तुवो को प्राकृतिक तंतु कहा जाता है

सूती और जुट , पादपो से प्राप्त किया हुआ तंतु का उदाहरण है, उन और रेशम जन्तुवो से प्राप्त किया हुआ तंतु का उदाहरण है.

संश्लिष्ट तंतु किसे कहते हैं

ऐसे तंतु जिनका स्रोत पादप और जानवर नहीं हैं बल्कि इन्हें रासायनिक प्रक्रिया द्वारा कृतिम तरीके से बनाया जाता है , इस प्रकार के तन्तुवो को हम संश्लिष्ट तंतु कहते हैं.

पॉलिएस्टर, नायलॉन इनके उदाहरण हैं

कुछ पादप तंतु

रुई

कपास (रुई) फैशन उद्योग का एक प्रमुख कपड़ा है। हर अलमारी में संभवतः कपास के कपड़ों का एक बड़ा प्रतिशत होता है, यह सादा कपास, रंगे हुए कपास या कपास के मिश्रण हो सकते हैं। कपास एक प्राकृतिक फाइबर है जो कपास के पौधों से प्राप्त होता है जिसका उपयोग पांचवीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व से होता आ रहा है।

कपास शब्द अरबी शब्द “क्यूटन” से आया है। कपास का सबसे पहला उत्पादन भारत में हुआ था, जहाँ कपास पाँचवीं सहस्राब्दी ईसा पूर्व से ही उपयोग में लाया जा रहा है ।

औद्योगिक क्रांति के दौरान, spinning jenny, spinning frame, and spinning mule जैसी नई तकनीकों के आविष्कार के साथ, ब्रिटेन प्रमुख कपास उत्पादकों में से एक बन गया ।

जूट

जूट पौधों को कोरसियस ऑलीटोरियस और कोर्चोरस कैप्सुलरिस से प्राप्त किया जाता है। ये पौधे भारतीय उप महाद्वीप के native हैं और पूरे वर्ष उगाए जाते हैं। जूट फाइबर मुख्य रूप से woody, डंठल के केंद्रीय भागों के पास केंद्रित होते हैं। वे cellulose and lignin से बने होते हैं। आज दो प्रकार के जूट का उत्पादन किया जाता है: सफेद जूट और भूरे रंग का जूट, जो मजबूत, नरम और रेशम का होता है।

जूट को पटसन भी कहा जाता है , कटाई करने के बाद इसे पानी में डुबो कर रखा जाता है ताकि इसके ताना सड जाएँ और जुटे फाइबर निकल जाये.

नायलॉन

हम सभी अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में छतरियों, मोजे, टूथब्रश का उपयोग जरूर करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर विचार किया कि नायलॉन क्या है? नायलॉन, सिंथेटिक मटेरियल का umbrella term है, इसके अन्दर कई प्रकार के सिंथेटिक मटेरियल आते हैं जिन्हें विभिन्न उपयोगों के लिए विभिन्न आकारों और बनावटों में processed किया जाता है।.

नायलॉन एक प्लास्टिक है जिसमें सुपर-लॉन्ग, भारी अणु होते हैं जो परमाणुओं के छोटे, repeating sections से बने होते हैं। गुणों में विभिन्न विविधताओं को प्राप्त करने के लिए पॉलिमर को विभिन्न पदार्थों के साथ मिलाया जा सकता है।

सबसे पहले तन्तुवो से तागा बनाया जाता है फिर तागे से बुनाई करके बस्त्र बनाया जाता है.

2 thoughts on “तंतु क्या होता है – What is tantu in hindi”

Leave a Comment