Office Applications (ऑफिस ऐप) क्या है?

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस दुनिया का सबसे लोकप्रिय, प्रसिद्ध, और पॉपुलर सॉफ्टवेयर है। जिसे दुनिया भर में 5.6 बिलियन से भी ज्यादा यूजर्स इस्तेमाल करते हैं। आज के समय में स्कूल, कॉलेज, कंपनी, ऑफिस, बिजनेस जैसे हर जगह एमएस ऑफिस का इस्तेमाल किया जाता हैं। अगर आपको MS ऑफिस की जानकारी है, तो आप किसी अच्छी कंपनी में जॉब भी पा सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में जानकारी होना सभी के लिए बहुत जरूरी है। अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप भी MS ऑफिस के बारे में जान जाएंगे। तो आइए जानते हैं की माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस क्या है।

MS ऑफिस क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे प्रसिद्ध एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है। शॉर्ट में इसे MS ऑफिस भी कहा जाता है। यह पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला सॉफ्टवेयर है। यह कई एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर का संग्रह है। MS ऑफिस को मुख्य रूप से कमर्शियल यानी बिजनेस और ऑफिस में उपयोग करने के लिए बनाया गया है।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एक ऐसा पैकेज है, जिसके जरिए ऑफिस के सभी काम किए जा सकते हैं। हम यह तो जानते ही हैं की ऑफिस में कई काम होते हैं जैसे की पत्र का प्रारूप तैयार करना, गणना करना, सुचित्रित कार्य, प्रस्तुतीकरण, डाटाबेस प्रबंधन, Email, आदि। इन सभी कामो को कंप्यूटर से करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने सॉफ्टवेयर का पैकेज तैयार किया है। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर नहीं है। यह एक क्षितिज समांतर मार्केट सॉफ्टवेयर है। 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के मुख्य कंपोनेंट्स MS वर्ड, MS एक्सेल, MS पावरप्वाइंट, MS एक्सेस, MS आउटलुक, इत्यादि हैं। यह सभी एमएस ऑफिस पैकेज के मुख्य कंपोनेंट्स हैं, इनके अलावा और भी कई कंपोनेंट्स इसके पैकेज में शामिल होते है, जिसका उल्लेख इसी पोस्ट में नीचे की गई है।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स (Bill Gates) दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिन्होंने MS ऑफिस को अमेरिका के लास वेगास सहर में लॉन्च किया था। उस समय MS ऑफिस को सिर्फ 3 फीचर के साथ लॉन्च किया गया था –  MS Word, MS Excel और MS PowerPoint। इसका सबसे प्रसिद्ध होने वाला वर्जन 2007 था जिसका नाम “MS Office 2007” था। आज भी कई सरकारी दफ्तर और ऑफिस में इस वर्जन का उपयोग किया जाता है। 

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का इतिहास

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के फाउंडर बिल गेट्स द्वारा साल 1990 में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लॉन्च किया गया था। जबकि पहली बार इससे एक साल पहले यानि साल 1989 में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को मैक ऑपरेटिंग सिस्टम (Mac-OS) के लिए कंपनी के द्वारा शुरू किया गया था। 

MS ऑफिस को आज से 29 वर्ष पहले, साल 1990 में 19 नवंबर में माइक्रोसॉफ्ट कॉरपोरेशन के मालिक बिल गेट्स के द्वारा अमेरिका के लास वेगास (Las Vegas) सहर में लॉन्च किया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस(MS Office) का पहला वर्जन

वर्ड का पहला संस्करण चार्ल्स सिमोनि और रिचर्ड ब्रोडी द्वारा विकसित किया गया था। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का पहला वर्जन MS Office 1.0 के नाम से उतारा गया था। इसके बाद इस सॉफ्टवेयर में कंपनी के द्वारा लगातार नए बदलाव किया जाता रहा है। 

साथ ही समय समय पर इसके नए वर्जन भी लाए गए। इसके नए वर्जन में फीचर्स के साथ कंपोनेंट्स की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई। जिस कारण इसके पैकेज में कई सारे नए कंपोनेंट्स या प्रोग्राम्स को जोड़ा गया। पहला वर्ड वर्जन, वर्ड 1.0, अक्टूबर 1983 में ज़ेनिक्स और एमएस-डॉस के लिए जारी किया गया था।

हम आशा करते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के बारे में यह जानकारी आप लोगो को अच्छी लगी होगी। अगर यह पोस्ट आपको अच्छा लगा और इससे आप लोगो को जानकारी हासिल हुई तो इस पोस्ट को लाइक करें और शेयर करें।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *