कैसे काम करता है ऑक्सीमीटर? What is Pulse Oximeter in hindi ?

पल्स ऑक्सीमीटर एक छोटा, पोर्टेबल मेडिकल डिवाइस है जो रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को मापता है जब इसे किसी व्यक्ति की हाथ की उंगली, पैर की अंगुली या कनपट्टी पर क्लिप किया जाता है। यह एक स्पॉट-चेक मॉनिटर है जो जल्दी से निर्धारित करता है कि हृदय और फेफड़ों से रक्त शरीर के विभिन्न अंगों को कितनी कुशलता से भेजा जा रहा है।

पल्स ऑक्सीमेट्री के कई अलग-अलग उपयोग हैं।

  • यह आकलन करने के लिए कि फेफड़े की एक नई दवा कितनी अच्छी तरह काम कर रही है।
  • यह आकलन करने के लिए कि क्या किसी को सांस लेने में मदद की ज़रूरत है।
  • यह आकलन करने के लिए कि वेंटिलेटर कितना उपयोगी है।
  • सर्जिकल प्रक्रियाओं के दौरान या बाद में ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी करने के लिए जिसमें बेहोश करने की क्रिया की आवश्यकता होती है।
  • यह निर्धारित करने के लिए कि पूरक ऑक्सीजन थेरेपी कितनी प्रभावी है, खासकर जब उपचार नया हो।
  • बढ़ी हुई शारीरिक गतिविधि को सहन करने की किसी की क्षमता का आकलन करना।
  • यह आकलन करने के लिए कि क्या कोई सोते समय थोड़े समय के लिए सांस लेना बंद कर देता है – जैसे कि स्लीप एपनिया के मामलों में ।

एक पल्स ऑक्सीमीटर क्या मापता है?

एक पल्स ऑक्सीमीटर दो चीजों को मापता है।
रक्त में ऑक्सीजन की संतृप्ति (SpO2): एक माप जो यह इंगित करता है कि रक्त में कितना प्रतिशत ऑक्सीजन है। यह ऑक्सीजन की मात्रा का अनुमान लगाता है जो लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा पूरे शरीर में पहुंचाया जा रहा है।
पल्स रेट: या पल्हृस रेट को नापने में सहयोग करता है , पल्स रेट हृदय की गति है , यह प्रति मिनट दिल की धड़कन की संख्या को इंगित करती है।

पल्स ऑक्सीमीटर कैसे काम करता है।?

एक पल्स ऑक्सीमीटर स्पेक्ट्रोफोटोमेट्री के सिद्धांत पर काम करता है जो दृश्य प्रकाश से संबंधित है। जब पल्स ऑक्सीमीटर को व्यक्ति की उंगलियों या पैर की अंगुली पर रखा जाता है, तो यह प्रकाश की कई छोटी किरणों को छोड़ता है जो की रक्त से होकर गुजरती हैं।

पल्स ऑक्सीमीटर में प्रकाश सेंसर ऑक्सीजन ले जाने वाले रक्त कोशिकाओं की संख्या को मापते हैं और ऑक्सीजन नही ले जाने वाले रक्त कोशिकाओं को भी मापते हैं। यह देखा गया है कि ऑक्सीजन युक्त रक्त डीऑक्सीजनेटेड रक्त की तुलना में गहरा होता है। इसलिए, पल्स ऑक्सीमीटर में अत्यधिक संवेदनशील प्रकाश सेंसर लगे होते हैं जो की रक्त में ऑक्सीजन ले जाने वाले रक्त और ऑक्सीजन नही ले जाने वाले रक्त के बीच प्रकाश के अवशोषण पैटर्न की विविधताओं का पता लगाते हैं और उसे एक रीडिंग में बदल कर दिखाते है।

पल्स ऑक्सीमीटर डिवाइस के बारे में जानकारी

इसमें एक मॉनिटर लगा होता है जिसमें बैटरी और डिस्प्ले होता है; इसमें प्रकाश उत्सर्जक डायोड या एलईडी और एक प्रकाश डिटेक्टर होता है जिसे फोटो-डिटेक्टर भी कहा जाता है। यह जांच उपयोगकर्ता की पल्स को detect करता है।

दो महत्वपूर्ण रीडिंग हैं: पल्स दर, प्रति मिनट बीट्स के रूप में दर्ज की जाती है (60 से 100 सुरक्षित सीमा है); और धमनी रक्त में हीमोग्लोबिन की ऑक्सीजन saturation, जिसे SpO2 के रूप में दर्ज किया जाता है। सामान्य रीडिंग 95% से 100% तक होती है; अगर आपकी रीडिंग इससे कम है तो आपको डॉक्टर से चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए। ऑक्सीमीटर में अलार्म भी होते हैं।