captcha (कैप्चा) क्या है?

इन्सान और रोबोट के बिच के अंतर को जो बताता है वो CAPTCHA है। दोस्तों आज हम अपने इस पोस्ट में CAPTCHA के बारे में जानकरी देने वालें हैं, CAPTCHA क्या है? इसकी जरुरत क्या है और CAPTCHA से आपको क्या फायदा होगा?

CAPTCHA (कैप्चा) क्या है?

CAPTCHA क्या है ये जानने से पहले आपको ये जानना होगा कि CAPTCHA दिखने में कैसा होता है, ताकि आपको समझने से आसानी हो।

ऊपर दी गई तस्वीर को देख कर आप समझ ही गए होंगे कि CAPTCHA क्या है, क्योंकि कभी कभी आपका पाला इससे तो पड़ा ही होगा। इसमें कुछ शब्द लिखे होते हैं जिसे देख कर हमें दिए गए box में टाइप करना होता है। अगर आपने गलत शब्द टाइप किया तो आप रोबोट हो और अगर आपने सही शब्द टाइप किया तो आप इन्सान हो।

Captcha एक तरह से एक test के जैसा होता है, जो इस बात की जाँच करता है कि जिस user के द्वारा Website Operate की जा रही है वह कोई इंसान है या फिर कोई Machine। यह test कुछ इस तरह से होता है जैसे आपको किसी प्रश्न का उत्तर देना है और वह उतर आपके सामने ही है पर कुछ उलट पलट अक्षरों में, आपको उसे समझ कर सही उत्तर देना होता है।

Captcha Code की full form क्या है?

Captcha code का पूरा नाम “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है, जिसका हिंदी में अनुवाद “कंप्यूटर और मनुष्यों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित सार्वजनिक ट्यूरिंग टेस्ट” होता है।

Captcha code कितने प्रकार के होते हैं?

Captcha code कुछ 8 प्रकार के होते है, जो निम्नलिखत अनुसार है :-

1. Text Captcha
2. Audio Captcha
3. Images Captcha
4. Math solving Captcha
5. 3d Captcha
6. Ad injected Captcha
7. Jquery slider Captcha
8. Tic Tac Toe Captcha

इस तरह से Captcha कूल 8 प्रकार के होते है।

Captcha Code क्यों जरूरी है?

जैसे हम देख ही रहे हैं, कि दुनिया में हर कोई विकास कर रहा और सबसे ज्यादा विकास internet की दुनिया में हो रहा है। internet पर कुछ ऐसी websites मौजूद होती है, जो बहुत ही जरूरी होती है और उनकी सुरक्षा भी सबसे जरूरी होती है।

बस इसी सुरक्षा को कायम रखने के लिए Captcha Code का अविष्कार किया गया है। क्योंकि कुछ scammers ने internet की दुनिया में scams करने शुरू कर दिए थे। जैसे वह अपने blogs पर ट्रैफिक लाने के technology का प्रयोग करते थे। इस लिए Captcha का अविष्कार किया गया। Captcha यह पता लगाता है कि website को Operate करने वाला कोई इंसान है या कोई Machine है। अगर साफ शब्दों में कहा जाये तो Captcha Website की सुरक्षा हेतु जरूरी है।

Captcha code के क्या फायदे है?

Captcha code के बहुत सारे फायदे है जो निम्नलिखित है :-

1. Captcha code website की सुरक्षा हेतु काम में आता है।
2. Blog में किसी भी तरह के spam comment को रोकना।
3. Paypal में online payment करते समय captcha code का प्रयोग होता है ताकि कोई scam ना हो।
4. E-mail में E-mail scrapers से बचाने के लिए captcha का प्रयोग किया जाता है।
5. किसी महत्वपूर्ण website पर काम कर रहे user की identity को पहचानने के लिए, की वह इंसान है या मशीन।

अगर आप किसी वेबसाइट में जाते हो और वहां आपसे captcha टेस्ट लिया जाता है तो इसका मतलब ये है कि वो वेबसाइट अपनी सुरक्षा करना चाहती है, और ये जानना चाहती है की आप सही में इंसान हो या फिर कोई रोबोट या मशीन।

तो दोस्तों आप इन्सान हो या रोबोट? अगर इन्सान हो तो निचे दिए गए कमेंट box के जरिये ये जरुर बताएं कि आज का हमारा आर्टिकल आपको कैसा लगा, और अगर आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो उसके बारे में भी बताएं।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *