अंडा पहले आया या मुर्गी। Which came first chicken or egg in Hindi

एक ऐसा प्रश्न जिसने सदियों से वैज्ञानिकों, दर्शनशास्त्रियों और सामान्य लोगों को उलझा कर रख दिया है, और हम अब भी यह जानने के लिए उत्सुक हैं की पहले कौन आया? मुर्गी या फिर अंडा |

एक नजर से यह बहुत ही सामान्य सा सवाल है, क्यूंकि अंडे देने वाले जानवर मुर्गी के पैदा होने से बहुत पहले पाए जाते थे| तो तार्किक रूप से अंडे मुर्गी से पहले आये | लेकिन फिर यही पर ये सवाल उठता है कि यदि मुर्गी अंडे से पैदा हुई तो अंडे कहाँ से आये थे ?

एक तरफ हमारे पास “टीम चिकन” है, जो कहतें है कि पहले मुर्गी आयी| शोधकर्ता कहतें है की मुर्गी के अंडे के बनने के लिए जो ओ-व्ही-१७ (OV 17 ) प्रोटीन कि आवशक्यता होती है वह सिर्फ  मुर्गी के अंडाशय में पाया जाता है, इसकी अनुपस्थिति में मुर्गी का अंडा नहीं बन सकता| तो इस सिद्धांत के आधार पर मुर्गी से पहले इसका अंडा नहीं बन सकता | लेकिन यह मुख्य रूप से प्रकृति और मुर्गी के अंडे कि व्याख्या पर निर्भर करता है।

क्या मुर्गी का अंडा सिर्फ वही है जो मुर्गी ने दिया है? या फिर वह जिसके अंदर से मुर्गी पैदा हुई?

प्रत्यक्ष रूप से अंडे में पाए जाने वाले जो ओ-व्ही-१७ प्रोटीन को कही से तो आना था।

लेकिन अगर एक हांथी अंडा दे जिससे शेर पैदा हो तो, वह हांथी का अंडा कहलायेगा कि शेर का अंडा?

यह सवाल कहानी कि दूसरी तरफ  “टीम एग”  कि ओर ले जाता है ।

प्रजनन के समय में दो जीव डीएनए के रूप  में अपनी अनुवांशिक जानकारी साझा करतें हैं, लेकिन इन  डीएनए कि अनुकृति कभी भी १०० प्रतिशत एक जैसी नहीं होती। और सामान्यतया नए पैदा होने वाले जीव में कुछ छोटे-मोटे परिवर्तन आ जातें है।

जब हजारों पीढ़ी के डीएनए में छोटे परिवर्तन होतें है तो वह एक नए नस्ल का निर्माण करतें है, लेकिन ये जरुरी है कि परिवर्तन युग्मनज या निषेचन कि प्रक्रिया से  हो।

अतः एक मुर्गी से मिलती-जुलती रचना जिसे हम “प्रोटो-चिकन” कह सकतें  है, ने दूसरे प्रोटो-चिकन के साथ मैथुन किया होगा, तो इस छोटे से अनुवांशिक बदलाव कि वजह से सबसे पहली मुर्गी का निर्माण हुआ हो जो अंडे के अंदर से पैदा हुई हो।

तो क्या सबसे पहले अंडा आया?

परन्तु यहां टीम चिकन यह बहस कर सकती है कि – “यह सिर्फ एक चिकन थी जो प्रोटो-चिकन के अंडे में बढ़ रही थी लेकिन कोई भी अनुवंशिक उत्परिवर्तन नई जाति को जन्म नहीं दे सकता” ।

अंत में यह निर्कर्ष निकलता है की एक प्रोटो चिकन जो मुर्गी की तरह नहीं दिखती थी , ने अंडा दिया , जिससे मुर्गी निकली , जो मुर्गी की तरह दिखती थी।  यानि की पहले अंडा आया फिर मुर्गी।


Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *