भारत की राजधानी – दिल्ली का इतिहास

लाल किला

भारत की राजधानी दिल्ली है

दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की राजधानी दिल्ली लगभग 18 मिलियन लोगों का घर है और पूर्व के रोम होने का दावा करता है।

दूर से तो ये शहर कोई भीडभाड वाला जगह लगता है। लकिन यहाँ कुछ समय बिताने के बाद आपको इससे प्यार जरूर हो जायेगा।

भोजन, बाजार, सड़क, चहल पहल, हलचल का अपना ही आकर्षण है, जिसका कोई अन्य शहर मेल नहीं खा सकता है। दिल्ली से प्यार होना कोई नयी बात नही है पहले भी बादशाहों को दिल्ली और इसकी गद्दी से अक्सर प्यार हो जाया करता था।

भारत में मुगल राजवंश की स्थापना करने वाले बाबर ने आगरा और लाहौर के साथ दिल्ली को भी अपनी राजधानी के रूप में स्थापित किया।

बाबर को लोदी साम्राज्य पर हमला करने के लिए दिल्ली बुलाया गया था  ( उस समय लोधी साम्राज्य का दिल्ली पर शासन था ) . बाबर को बुलाने वाला कोई और नही बल्कि लोधी साम्राज्य का ही एक गवर्नर था जो लोधी शासक का खफा था। बाबर फरगाना , अभी का उज्बेकिस्तान का शासक था। लेकिन दिल्ली आने के बाद जैसे उसे दिल्ली से प्यार ही हो गया और वह वापस लौटने के बजाय दिल्ली में रुकना ही पसंद किया।

भारत अफ़ग़ानिस्तान और अन्य क्षेत्रो से आये हमलावरों के लिए एक शिकार का मैदान बन चूका था  (सोमनाथ मंदिर एक महान उदाहरण है)। वो आते थे और लुट कर चले जाते थे। 

लेकिन यह बाबुर था जिसने सबसे पहले सामान्य रूप से भारत और दिल्ली को अपना घर बना लिया। 

और वास्तव में उसके वंसज विदेशी हमलावरों की तुलना में कही ज्यादा भारतीय हैं, उसके पोते अकबर को तो प्रभावशाली और प्रगतिशील भारतीय शासक के रूप में जाना जाता है।

दिल्ली के आसपास का क्षेत्र, विशेष रूप से दक्षिण और पश्चिम में अरवल्ली पर्वत श्रृंखला और पूर्व में यमुना नदी, ऐतिहासिक रूप से काफी सक्रिय रहा है।

उधाहरण के तोर पे पृथ्वी राज चौहान, मशहूर योद्धा राजाओं में से एक, ने दिल्ली के लाल कोट का इस्तेमाल अफगानिस्तान से आये हुए आक्रमणकारियों से बचने के लिए किया। 

उनके शासन काल में इस क्षेत्र को किला राय पिथोरा के रूप में जाना जाने लगा और इसे अब मेहरौली कहा जाता है।

कई अन्य प्रमुख बस्तिया भी इस क्षेत्र के आसपास भी उभर कर आई ।

तुगक्काबाद किला एक आदर्श उदाहरण है। यह 1321 में घियास उद-दीन तुगलक द्वारा बनाया गया था और लगभग 6 किमी तक फैला है। यद्यपि यह बहुत जल्दी (6 साल पूरा होने के बाद!) ही छोड़ दिया गया था, यह हमें दिखाता है कि प्राचीन समय के शासकों को, दिल्ली में कुछ जादा ही दिलचस्पी थी। 

और कोई एक शासक पूरे शहर के ऊपर अपना दावा नहीं कर सकता था क्योंकि यह अपने आप में सात शहरों का एक संयोजन माना जाता है।

चलिए उन्हें क्रम से देखे :

लाल कोट

यह इतिहासकारों और पुरातत्वविदों के बीच व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि 736 AD में दिल्ली की नींव टोमर राजवंश के अनंगपाल तोमर ने रखी थी।

ये जगह आस पास के गावो, के राजधानी के रूप में बनाया गया था। लाल कोट तोमरो का एक गढ़ बन गया था।  जिसके राजा अनंगपाल तोमर II थे। उनके देहांत के बाद पृथ्वीराज चौहान जो अजमेर के राजा थे , ने लाल कोट को अपना गढ़ बना लिया। उन्होंने लाल कोट का इस्तेमाल मुहम्मद गोरी को रोकने लिए किया। पृथ्वी राज चौहान ने मुहम्मद गोरी को 14 बार हराया लेकिन आखिरी बार उनकी बारी थी। 

सिरी का किला

सिरी किला, जिसे दिल्ली का दूसरा शहर माना जाता है, मंगोलियाई हमलावरों से शहर की रक्षा के लिए तुर्की शासक अलाउद्दीन खिलजी ने  अपने शासनकाल के दौरान बनाया था।

ऐसा कहा जाता है कि किले का नाम सर से मिलता है – जिसका अर्थ “सिर” है हिंदी में। 

8000 मंगोल सनिको का सीर , किला बनाने के समय, नींव के रूप में इस्तेमाल किया गया था। 

सिरी किला 1303 ईस्वी के आसपास बनाया गया था और पूरी तरह से तुर्कियों द्वारा निर्मित है। अलाउद्दीन खलजी हालांकि काफी अहंकारी और युद्ध के लिए प्रतिष्ठित था, ने खुद को ‘सिकंदर-ए-शनि’ ,यानी की दूसरा अलेक्जेंडर घोषित कर लिया था ।

वह कुतुब मीनार की ऊंचाई की तुलना में दोगुनी उची टॉवर का निर्माण करना चाहता था जो कि कुतुब-उद-दीन ऐबक द्वारा एक सदी पहले बनाया गया था। चीजों को कालानुक्रमिक रूप से सरल बनाने के लिए, निम्नलिखित समय-सीमाओं पर विचार करें।  मोहम्मद गोरी  के पृथ्वीराज चौहान को हराने के बाद , दिल्ली पर राजपूत शासन समाप्त हो गया और मुस्लिम शासन शुरू हुआ।

और मोहम्मद गोरी की मृत्यु के बाद, कुतुब-उद-दीन ऐबक ने शहर का नियंत्रण कर लिया, हालांकि वह एक नीच दास के रूप में पैदा हुआ था लेकिन धीरे-धीरे रैंकों के माध्यम से आगे बढ़ता गया। क़ुतुब -उद – दिन  ऐबक के मरने के बाद इल्तुतमिश आया और उसके बाद कई कमजोर राजा आये लेकिन अंततः दिल्ली खिलजियो के हाथ आया।

तुगलकाबाद , जहानपाना और फिरोजाबाद

खलजी के शासन के बाद अब तुगलक शासन का समय था। घायस-उद-दीन तुगलक को दिल्ली के तीसरे शहर अर्थात तुगलकाबाद के संस्थापक होने का श्रेय दिया जाता है।

कहा जाता है कि वे एक उत्कृष्ट सैन्य कमांडर थे  जिन्होंने अपने शासन काल में बहुत से सुधार लाये हैं। उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे जयना खान ने उनकी उनकी गद्दी संभाली, और अंततः अपना नाम बदल कर मोहम्मद बिन तुगलक कर लिया । उन्होंने 1325 ईस्वी में आदिलाबाद की सहायक किले का निर्माण किया, तुगलकाबाद की स्थापना के पांच साल बाद।

उन्होंने किला राई पिथोरा और सिरी किले के बीच उपनगरों में दीवार बांध दी और इस क्षेत्र को जहांपना का नाम दिया। उनकी गद्दी हमेशा डगमगाती रहती थी और उन्हें भारतीय इतिहास के सबसे बुरे शासक के रूप में जाना जाता है। 

जब उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद शासन संभाला, तो तुगलक साम्राज्य ने लगभग पूरे उत्तर भारत को घेर लिया था, लेकिन कई कारणों के चलते जल्द ही विघटन शुरू हो गया था, जिसमें मुख्य रूप से सम्राट के कुछ गलत निर्णय शामिल थे। मुहम्मद बिन तुगलक  हमेशा राजधानी को बदने के लिए कुख्यात था। वह लगातार अपने राज्य की राजधानी दिल्ली से दौलताबाद और दौलताबाद से दिल्ली , बदलते रहता था।  जिससे उसके लोगो को बहुत परेशानी और असुविधा होती थी।

इसके अलावा , उन्होंने चांदी के सिक्के को बदल कर ताम्बे के सिक्को की शुरुआत की लेकिन चुकी नकली ताम्बे के सिक्के बनाने आसन थे इसलिए मुद्रा ने मूल्य खो दिया जिससे सरकारी खजाना कमजोर हो गया।

अंततः मोहम्मद बिन तुगलक के चचेरे भाई फिरोज शाह तुगलक के रूप में मुक्ति आई , और मुहम्मद बिन तुगलक के मरणोपरांत फिरोजशाह तुगलक राजा बना।  इतिहासकारों का कहना है कि उन्हें एक महान सुधारक के नाम से जाना जाता है। और दिल्ली का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भी उन्ही के नाम पर है। फिरोज शाह तुगलक ने 1354 ईस्वी में फिरोजाबाद बनाया, जिसे दिल्ली का पांचवां शहर कहा जाता है।

लेकिन वो लड़ाई का शौक़ीन नही था इसलिए मुहम्मद बिन तुगलक के शासन काल  के दौरान खो गया क्षेत्र को वापस जीतने में असमर्थ था।आखिरकार जब तिमुर ने 13 9 8 में भारत पर हमला किया, तो तुगलक वंश के लिए मौत की घंटी भी बज गई और उसने दिल्ली को एक मुग़ल शहर बना दिया। 

दीनपनाह

अब यह भारत और दिल्ली पर मुगल वर्चस्व का समय था। बाबर हमेशा दिल्ली को विरासत के रूप में देखता था क्यों की उसके परदादा तिमुर ने दिल्ली पर कब्ज़ा किया था। 

लेकिन बाबर दिल्ली को हाथ से जाने नही देना चाहता था। लेकिन बाबर का शासन काल कम समय तक चला। उसके बाद हुमांयू ने उनके शासन को आगे बढाया और  दीनपनह शहर का निर्माण करवाया। 

पुराना किला, जो दिल्ली का सबसे पुराना किला है, को Dinpanah शहर का आंतरिक गढ़ माना जाता था।

हुमांयू हलाकि 1540 में शेर शाह सूरी के हाथो हार गया, कन्नौज की लड़ाई में, लेकिन बाद में वह दिल्ली पर दुबारा कब्ज़ा करने में सफल रहा । अफीम की लत ने उसके सामने बहोत सी समस्याए लाकर खड़ा कर दी थी। 

दिल्ली शेर शाह सूरी के अधीन विकसित हुआ, जो एक उत्कृष्ट प्रशासक था और रुपिया और ग्रांड ट्रंक रोड को शुरू करने का श्रेय भी उन्ही को दिया जाता है। गनपाउडर की वजह से उन्होंने एक आकस्मिक विस्फोट में अपना जीवन खो दिया और बाद के कमजोर शासकों ने मुगलों को वापस दिल्ली की बागडोर सौंप दी।

शाहजहानाबाद

हुमायू ने सुरिस से सिंहासन वापस जीता लेकिन जल्द ही उसका देहांत हो गया और विशाल मुग़ल साम्राज्य एक 13 साल के बच्चे अकबर के हाथ में आया। हलाकि अकबर बैरम खान की सहयोग से एक महान शासक बना।

यह उनका बेटा शाहजहां था – जिसका शाब्दिक अर्थ दुनिया का शासक होता है – जिन्होंने शाहजहांबाद (अब पुरानी दिल्ली) का निर्माण किया और इसे अपनी राजधानी बनाया।  और आगरा में ताज महल भी बनवाया। लेकिन उनके महंगे कामो ने जल्द ही मुगल खजाने को समाप्त कर दिया और फिर उनकी गद्दी रूढ़िवादी मुस्लिम पुत्र औरंगजेब के हाथो आया।  

बाद में औरंगजेब ने दिल्ली के करिश्माई शहर पर मुगल साम्राज्य के नियंत्रण को  खो दिया और अब यह ब्रिटिश की बारी थी, जिसने शहर को अपने तरीके से बनवाया ।

नई दिल्ली

अंग्रेजी के हाथों में जाने के बाद, शहर के परिदृश्य में भारी परिवर्तन हुआ। और दिसंबर 1 9 11 में, किंग जॉर्ज वी ने भारत की राजधानी  कलकत्ता से बदलकर दिल्ली कर दी। एड्विन लुटियन, नई दिल्ली के इमारतों के डिजाईन के लिए जिम्मेदार हैं। 

इंडिया गेट भी लुटियंस की एक ऐसी ही उत्कृष्ट कृति है जो उन 70000 भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक के रूप में बनाया गया था जो ब्रिटिश साम्राज्य के लिए विश्व युद्ध I में लड़कर शहीद हो गये थे। 

दिल्ली की भारत की राजधानी के रूप में घोषित होने के बाद एक भव्य शहर के निर्माण की तैयारी पूर्ण बल से शुरू हुई इंडिया गेट के साथ-साथ इस अवधि के दौरान कुछ अन्य महत्वपूर्ण संरचनाएं जैसे राष्ट्रपति भवन, सचिवालय के उत्तर और दक्षिण ब्लाकों और संसद का एक बड़ा हिस्सा बनकर सामने आया ।