कुत्ते जीभ निकालकर जोर-जोर से सांस क्यों लेते हैं?

कुत्ता हांफता हुआ

कुत्ते अक्सर अपना जीभ निकालकर जोर जोर से साँस लेते हैं, ऐसा करने का बहोत से कारण हो सकते है जैसे की कुत्ता खुश है काफी, या बहोत ज्यादा उत्साहित है तब वे ऐसा करते है। लेकिन अगर वे ऐसा बहुत ज्यादा करें तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्युकी इसका कारण कुछ और भी हो सकता है जैसे कोई गंभीर बीमारी ।

चलिए आईये हम इस बारे में विस्तार से समझते हैं ।

लू लगना

जी हाँ अगर आपका कुत्ता कुछ ज्यादा ही हांफता है तो हो सकता है उससे लू लग गया हो या फिर वह कोई ज़हरीली पदार्थ खा लिया हो, ऐसे में अच्छा यही होगा की आप उससे तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

हार्ट फेलियर

हार्ट फ़ैल सिर्फ इंसानों को ही नही होता बल्कि कुत्तों को भी होता है, उन्हें साँस लेने में तकलीफ़ होती है और इस परेशानी से उबरने के लिए वे तेजी से साँस लेते है।

असहनीय दर्द

कुत्ते तो हमे बोलकर नही बता सकते की उन्हें क्या परेशानी है, लेकिन हमे खुद ही पता लगाना पड़ेगा की कुत्ता किस परेशानी से जूझ रहा है, कुत्ते अपने दर्द को बहुत ही अजीबो ग़रीब तरीके से बयान करते है उनका सामान्य व्यवहार बदल जाता है।

फेफड़े की बीमारी

अगर आपके कुत्ते को फेफड़े की बीमारी है तो उससे साँस लेने में अगर दिक्कत हो रही होगी तो वो ऐसे ही तेजी से साँस लेगा हमेशा।

एनीमिया

जब खून में लाल कोशिकाओं की कमी हो जाती है तब उससे एनीमिया कहते है, लाल रक्त कोशिकाएँ हमारे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह करती है और अगर इनकी कमी हो जाये तो कुत्ते जल्दी जल्दी साँस लेने की कोशिस करते है।

कुत्तो में जल्दी जल्दी जीभ निकालकर साँस लेना आम बात है और ज्यादा घबराने की जरूरत नही है, लेकिन अगर ये चीज़ अचानक सुरु को जाये और रुके नही तब तो डॉक्टर के पास ले जाना ही सही रहेगा ।