संतुलित आहार किसे कहते है । What is balanced diet in Hindi

परिभाषा: संतुलित आहार, जैसा की नाम से ही उजागर हो रहा है, उस आहार को कहते है, जिसमे प्रचुर मात्रा में, मानव शरीर के लिए पोषक तत्व विद्यमान हो और जो शरीर और दिमाग के बीच संतुलन बनाये रख सके।

बाल्यावस्था से ही बच्चों को संतुलित आहार देने की सलाह दी जाती है, जिससे की शरीर को आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स मिल सके और शरीर और दिमाग का अच्छे से विकास हो सके।

संतुलित आहार के अंतर्गत हरी सब्जियाँ, विभिन्न प्रकार की दालें, अंडे, दूध, मछली, फल, अनाज आदि को सम्मिलित किया गया है। आईये देखते है, संतुलित आहार के अंतर्गत कौन-कौन से खाद्य पदार्थ आते है, जिस से की आपको संतुलित आहार के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके:-

प्रोटीन युक्त संतुलित आहार:

दूध,बादाम, अंडे, मांस,मछली, सोयाबीन इत्यादि में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आप मटर, चना आदि का सेवन भी कर सकते है। हमारे शरीर के पूर्ण विकास के लिए प्रोटीन एक आवशयक तत्व है। समय के साथ शरीर की प्रोटीन की जरूरत कम हो जाती है, किन्तु युवावस्था में ये एक जरूरी आहार है।

आयरन और कैल्शियम युक्त संतुलित आहार:

संतुलित आहार की श्रेणी में आयरन और कैल्शियम युक्त संतुलित आहार, जैसे की:- हरी सब्जियां, पनीर, मखन, छाछ, आदि और आयरन लिए हरी सब्जियां,फल, अनाज आदि आवश्यक है।

विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स युक्त संतुलित आहार:

चावल, गेंहू, मटर, टमाटर, बाजरा आदि में कार्बोहाइड्रेट्स और विटामिन्स प्रचुर मात्र में पाए जाते है। जो हमारे शरीर को आवश्यक कैलोरिस और शक्ति प्रदान करते है।

33 thoughts on “संतुलित आहार किसे कहते है । What is balanced diet in Hindi”

Comments are closed.