शरीर मोटा कैसे हो जाता है ? इसका वैज्ञानिक कारण क्या है ? मोटापा दूर करने के उपाय क्या है ?

उत्तर  = मोटापा बढ़ना आजकल एक समस्या बन चुका है , लोग अपने खानपान की आदत और रहन-सहन में बदलाव कर चुके हैं ।पुराने जमाने में लोग समय पर सोते और समय पर जागते थे , सूर्योदय देखना सबके लिए अनिवार्य था ,सूर्योदय देखना अपने आप में एक वरदान से कम नहीं है सूर्योदय के समय सूर्य नमस्कार व्यायाम प्राणायाम लोग किया करते थे लेकिन अब जाकर लोगों से पूछिए कि कौन-कौन से लोग सूर्योदय देखते हैं, 90% जवाब आएगा कि नहीं हम लोग 9:00 बजे उठते हैं तो क्या होगा ? शरीर आलस से भर जाएगा और शरीर मोटा होते जाएगा ।

आजकल फिजिकल वर्क न करना , खानपान में फास्ट फूड का बढ़ावा देना, चबीदार पदार्थ का सेवन ही मोटापा बढ़ने का प्रमुख कारण है।भोजन में वसा का होना भी जरूरी है लेकिन बहुत कम मात्रा में लेकिन लोग अधिक से अधिक फैटी पदार्थ खाने के शौकीन होते जा रहे हैं । वसा शरीर को उर्जा प्रदान करने वाला खाद्य पदार्थ होता है, वसा के अणु ग्लिसरोल और फैटी एसिड के संयोग से बनते हैं यह वसा फैटी एसिड के रूप में कोशिकाओं के अंतःपरद्ववी( endoplasmic reticulum) जालिका के द्वारा अवशोषित कर ली जाती है और पुनः यह मांसपेशियों में इकट्ठा होता जाता है और समय-समय पर हम सभी इसे ऊर्जा के रूप में उपयोग में लाते हैं।

वसा + लाइपेज -> वसा अम्ल+ ग्लिसरांल
फैटी एसिड कार्बनिक अम्ल होते हैं जो संतृप्त और असंतृप्त दोनों प्रकार के होते हैं यह ओमेगा-3 और ओमेगा-6 के रूप में दो प्रकार का होता है इसे सरल भाषा में विटामिन एफ भी कहा जाता है । इसके कमी से लोग जल्दी थक जाते हैं त्वचा रूखी सुखी हो जाती है बाल झड़ने लगते हैं लेकिन इस फैटी एसिड से नुकसान भी है ।अगर फैटी एसिड की मात्रा शरीर में काफी बढ़ जाती है तो फायदा के बजाय नुकसान ही पहुंचाती है। इसके अधिक सेवन से शरीर की कोशिकाओं में वसा जमा होने लगता है जिससे वजन बढ़ने लगता है इसके ज्यादा सेवन से निम्न रक्तचाप (low blood pressure) और हृदय की धड़कन (heart beat) बढ़ जाती है।
मोटापा दूर करने के उपाय

1) रात देर तक नहीं जगे, जल्दी सो जाएं  ।
2) सुबह जल्दी उठकर सूर्योदय देखें और प्राणायाम ,व्यायाम करें ।
3) अपने खाने की आदत को बदलें, तला भुना हुआ मसालेदार  तेल वाला पदार्थ अधिक मात्रा में ना खाएं
4)फास्ट फूड से बचें , घर का खाना खायें
5)चीनी का पदार्थ ,मिठाई ना खाएं ।और ठंडा पेय से बचें (इसमें चीनी ज्यादा मात्रा में होता है)
6)जीरा का पाउडर बनाकर छाछ के साथ लें इससे मोटापा कम होता है ।
7)सुबह खाली पेट नींबू पानी और शहद लें। 8)आलस ना करें भूख से एक कौर कम खाएं 9)फल सब्जी का ज्यादा प्रयोग करें सलाद को भोजन से पहले लें।
10) स्ट्रेस मानसिक थकान से बचें और पूरी नींद लें।


मोटापा से बीमारियां
मोटापा से स्ट्रोक, कैंसर, डायबिटीज, अर्थराइटिस, उच्च रक्तचाप, लिवर में मोटापा नर्व डिसऑर्डर, प्रजनन क्षमता में कमी आदि बहुत सारे रोग होते हैं।

Leave a Comment