भारत के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के नाम

भारत में कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करते हैं। यहाँ भारत में कुछ प्रसिद्ध और उच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों की सूची दी गई है:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) – IIT को भारत में शीर्ष इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालयों में माना जाता है।
भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) – आईआईएससी भारत में एक प्रमुख शोध-उन्मुख विश्वविद्यालय है, जो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) – जेएनयू एक प्रमुख विश्वविद्यालय है जो कला, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
हैदराबाद विश्वविद्यालय – हैदराबाद विश्वविद्यालय एक प्रसिद्ध शोध-उन्मुख विश्वविद्यालय है और विशेष रूप से विज्ञान में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
दिल्ली विश्वविद्यालय – दिल्ली विश्वविद्यालय भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है, जो विभिन्न क्षेत्रों में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM) – IIM को भारत के शीर्ष बिजनेस स्कूलों में से एक माना जाता है और अपने MBA प्रोग्राम के लिए जाना जाता है।
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) – बीएचयू एक प्रमुख विश्वविद्यालय है जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कला में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
कलकत्ता विश्वविद्यालय – कलकत्ता विश्वविद्यालय भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है, जो विभिन्न क्षेत्रों में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
पंजाब विश्वविद्यालय – पंजाब विश्वविद्यालय एक प्रसिद्ध शोध-उन्मुख विश्वविद्यालय है और विशेष रूप से विज्ञान में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।
मुंबई विश्वविद्यालय – मुंबई विश्वविद्यालय भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है, जो विभिन्न क्षेत्रों में अपने कार्यक्रमों के लिए जाना जाता है।