भारत की सबसे बड़ी मूर्तियों की सूची

भारत में कई बड़ी मूर्तियाँ हैं जो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक हस्तियों और धार्मिक प्रतीकों को सम्मानित करने के लिए बनाई गई हैं। यहां भारत की कुछ सबसे बड़ी मूर्तियों की सूची दी गई है:

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, गुजरात – दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा, 182 मीटर (597 फीट) की ऊंचाई पर खड़ी है और भारत के सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक नेताओं में से एक, सरदार वल्लभभाई पटेल को सम्मानित करने के लिए बनाई गई है।
तिरुवल्लुवर प्रतिमा, तमिलनाडु – 133 फीट (40.5 मीटर) की ऊंचाई पर है और इसे तमिल कवि और दार्शनिक तिरुवल्लुवर के सम्मान में बनाया गया था।
हनुमान प्रतिमा, झारखंड – 121 फीट (37 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है और सीता माता बांध पर स्थित है, इसे दुनिया में भगवान हनुमान की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक माना जाता है।
गोम्मतेश्वर मूर्ति, कर्नाटक – 57 फीट (17.3 मीटर) की ऊंचाई पर खड़ी है और ग्रेनाइट के एक ही खंड से उकेरी गई है, यह दुनिया में भगवान गोम्मतेश्वर (बाहुबली) की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है।
गौतम बुद्ध प्रतिमा, आंध्र प्रदेश – 88 फीट (26.8 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है और अमरावती में स्थित है, इसे गौतम बुद्ध के सम्मान में बनाया गया था।
जम्बुकेश्वर प्रतिमा, तमिलनाडु – 66 फीट (20.1 मीटर) की ऊंचाई पर है और भारत में भगवान शिव की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है।
जैन मूर्ति, गुजरात – 55 फीट (16.7 मीटर) पर खड़ी है और भारत में भगवान शांतिनाथ की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है।
स्वामीनारायण प्रतिमा, गुजरात – 151 फीट (46 मीटर) की ऊंचाई पर खड़ी है और भारत में भगवान स्वामीनारायण की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है
भगवान अंजनेय की मूर्ति, आंध्र प्रदेश – 135 फीट (41 मीटर) की ऊंचाई पर खड़ी है और भारत में भगवान हनुमान की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है।
भगवान राम की मूर्ति, उत्तर प्रदेश – 152 फीट (46.5 मीटर) की ऊंचाई पर खड़ी है और भारत में भगवान राम की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक है।