भारत की प्रमुख नदियों के नाम

भारत कई नदियों का घर है, जो देश की अर्थव्यवस्था और संस्कृति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। यहाँ भारत की कुछ प्रमुख नदियों की सूची दी गई है:

गंगा: गंगा भारत की सबसे महत्वपूर्ण और पवित्र नदियों में से एक है। यह पश्चिमी हिमालय से निकलती है और बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले उत्तरी और पूर्वी भारत से होकर बहती है।

ब्रह्मपुत्र: ब्रह्मपुत्र भारत की एक अन्य प्रमुख नदी है, जो तिब्बत से निकलती है और बांग्लादेश में प्रवेश करने और बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले पूर्वोत्तर भारत से होकर बहती है।

यमुना: यमुना गंगा की एक सहायक नदी है और पश्चिमी हिमालय से निकलती है। यह उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा में शामिल होने से पहले उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश राज्यों से होकर बहती है।

गोदावरी: गोदावरी दक्षिणी भारत की सबसे लंबी नदी है, जो पश्चिमी घाट से निकलती है और महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा राज्यों से होकर बहती है।

कृष्णा: कृष्णा दक्षिणी भारत की एक अन्य प्रमुख नदी है, जो पश्चिमी घाट से निकलती है और महाराष्ट्र, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश राज्यों से होकर बहती है।

नर्मदा: नर्मदा मध्य भारत की एक प्रमुख नदी है, जो सतपुड़ा रेंज की मैकाल रेंज से निकलती है और मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों से होकर बहती है।

कावेरी: कावेरी दक्षिण भारत की एक प्रमुख नदी है, जो पश्चिमी घाट से निकलती है और कर्नाटक और तमिलनाडु राज्यों से होकर बहती है।

महानदी: महानदी मध्य भारत की एक प्रमुख नदी है, जो पूर्वी घाटों से निकलती है और छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्यों से होकर बहती है।

रावी: रावी एक नदी है जो भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी हिमालय से निकलती है और जम्मू-कश्मीर के भारतीय प्रशासित क्षेत्र और पंजाब के पाकिस्तानी प्रांत से होकर बहती है।

सतलुज: सतलुज उत्तरी भारत की एक प्रमुख नदी है, जो तिब्बती पठार में पश्चिमी हिमालय से निकलती है और पाकिस्तान में प्रवेश करने से पहले हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा राज्यों से होकर बहती है।

ये भारत की कई नदियों में से कुछ ही हैं और कई अन्य महत्वपूर्ण नदियाँ हैं जिनका अपना पारिस्थितिक और सांस्कृतिक महत्व है।