जब कोई रास्ता न दिखे तो क्या करना चाहिए

मेरे प्यार भाई / बहन अगर आप इस स्तिथि में हैं की आपको आगे का कोई रास्ता नही दिख रहा तो निराश होने की कोई जरूरत नही है इसका सिर्फ एक ही मतलब है की आपको जो रास्ता चाहिए वह आप नही ढूंड पा रहे हैं लेकिन इसका मतलब यह नही की आपके लिए अब कोई रास्ता ही नही बचा, हो सकता है आप जिन रास्तो पर चलना चाहते थे वो आपके लिए था की नही तो अब इसमें निराश होने से भी कोई फायदा नही हैं आपको मै कुछ टिप्स देता हूँ जिससे की आपको यह पता चलेगा की आगे क्या करना चाहिए.

जिन्दगी एक पहेली हैं हमे यह नही पता की कल क्या होगा कभी कभी लोगो के लौटरी भी निकल आती है तो कई लोग अपने धन दौलत गवां भी देते हैं. इसलिए ज्यादा सोचने से कोई फायदा नही हैं क्या पता कल आपकी लौटरी निकल जाये या कोई ऐसा इन्सान मिल जाये जिससे आप प्यार करने लगे , या आपकी नौकरी हीं लग जाये.

जैसा कृष्ण भगवान ने कहा है की कर्म करो और फल की चिंता मत करो, हमे निरंतर कर्म करते रहना चाहिए चाहे कोई रास्ता दिखे या ना दिखे, क्यों की कर्म करना ही हमारे हाथ में और फल देना भगवान के हाथ में होता हैं, अगर आप निरंतर अच्छे कार्य करते रहेंगे तो मेरा यकीन मानिये आपको फल जरूर मिलेगा और आपको जिन्दगी का रास्ता भी दिख जायेगा.

हो सके तो योग, ध्यान और साधना भी करें कभी कभी इससे मन शांत होता हैं क्यों की असांत मन आपको बेचैन करते रहेगा, सुबह उठ कर थोडा वाक कर ले, थोडा व्यायाम भी कर ले तो अच्छा रहेगा.

आप जो भी काम कर रहें हैं उसको अच्छी तरह और मन लगा के करे उसे कल पर न टाले इससे आपको फल जल्दी मिलेगा और आपका आपका लक्ष्य भी जल्द ही दिखेगा.

खुद पर विश्वास रखें और ये मत सोचे की आप ये नही कर सकते वो नही कर सकते अपने अंतरात्मा को सुने और वही करे. आप का मन आपको भटका सकता है लेकिन आपका अंतरात्मा आपको हमेशा सही दिशा में लेकर जायेगा इसलिए उसकी सुनिए और उसके बातो को अमल कीजिये.

जिन्दगी में अकसर ऐसा मोड़ आता है जहां पर सोच कर भी कोई फायदा नहीं होता इस वक्त सोचना छोड़कर आपको अपने कर्म पर ध्यान देना चाहिए जो की आपके हाथों में हैं, सोचते रहने से कोई फायदा नहीं हैं, इसलिए ज्यादा न सोच इससे अच्छा यही होगा की ज्यादा काम करें और बाकि सब भगवान पर छोड़ दें.

अगर आपको कोई गलत चीज़ की लत लग चुकी है जैसे की शराब पीना , नशा करना तो घबराये नही इसे भी आप धीरे धीरे छोड़ सकते हैं, शराब की जगह कोई और ड्रिंक लीजिये. और अपने गलत आदतों को बदलने की कोशिश कीजिये .

हो सके तो एक एक्शन प्लान बनाइये खाली समय में की आपको क्या क्या करना हैं और आप क्या क्या कर सकते हैं , इस एक्शन प्लान में आप सबकुछ लिखिए जो आप करना चाहते हैं या जो कर रहें हैं. इसमें भविष्य में क्या करना हैं वो भी लिखिए और फिर उस पर थोडा चिंतन कीजिये.

हमेशा वर्तमान में जीने का कोशिश कीजिये और भविष्य की बातो को सोच कर चिंता करने से कोई फायदा नहीं हैं क्यों की बस वर्तमान ही हमारे हाथ में हैं भविष्य नहीं इसलिए ज्यादा चिंता कर के कुछ नही होने वाला. आज जो आप करेंगे वाही आपका भविष्य होगा इसलिए बस आज पर ही ध्यान दीजिये वाही अच्छा रहेगा आपके लिए.