कुछ भारतीय बांधों के नामों की सूची

सरदार सरोवर बांध, गुजरात – नर्मदा नदी पर बनाया गया, जो भारत के सबसे बड़े बांधों में से एक है, जिसमें 18,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक सिंचाई प्रदान करने की क्षमता है।
भाखड़ा नांगल बांध, हिमाचल प्रदेश – सतलुज नदी पर बना है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे गुरुत्वाकर्षण बांधों में से एक है और जलविद्युत शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है।
टिहरी बांध, उत्तराखंड – भागीरथी नदी पर बनाया गया है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे बांधों में से एक है और जलविद्युत शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है।
हीराकुंड बांध, ओडिशा – महानदी नदी पर बनाया गया है, जो दुनिया के सबसे लंबे बांधों में से एक है और सिंचाई और जलविद्युत शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है।
नागार्जुन सागर बांध, तेलंगाना – कृष्णा नदी पर बनाया गया है, जो भारत के सबसे बड़े बांधों में से एक है और सिंचाई और जलविद्युत शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है।
इंदिरा गांधी नहर, राजस्थान – राजस्थान के रेगिस्तान को सिंचाई प्रदान करने के लिए बनाया गया।
रिहंद बांध, उत्तर प्रदेश – जिसे गोविंद बल्लभ पंत सागर के नाम से भी जाना जाता है, रिहंद नदी के पार बनाया गया है और जलविद्युत शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है।
नागार्जुनसागर-श्रीशैलम बांध, आंध्र प्रदेश – कृष्णा नदी पर बना है और दुनिया के सबसे बड़े पनबिजली संयंत्रों में से एक है।
मेट्टूर बांध, तमिलनाडु – कावेरी नदी पर बनाया गया, जो भारत के सबसे पुराने बांधों में से एक है और सिंचाई और जलविद्युत शक्ति का एक प्रमुख स्रोत है।
महाराष्ट्र में बांध – कोयना बांध, टाटा पावर बांध और कई अन्य।