उन कैसे बनता है How Wool is Made in hindi

ऊन (पृष्ठभूमि )
प्रारंभिक मनुष्य की कई खोजों के साथ, मानवविज्ञानी मानते हैं कि ऊन का उपयोग जीवित रहने की चुनौती से निकला था। सुरक्षा और गर्मी के साधनों की तलाश में, नवपाषाण युग में मनुष्यों ने कपड़ों के रूप में जानवरों के चमड़ी (जिसमे बाल और चमड़ा एक साथ होता था ) को पहनना सुरु कर दिया था। ये चमड़ी न केवल गर्म और आरामदायक थे बल्कि टिकाऊ भी थे. जल्द ही मनुष्यों ऊन बनाने के लिए बुनियादी प्रक्रियाओं और आदिम उपकरणों को विकसित करना शुरू कर दिया। 4000 ई.पू. , बेबीलोन के लोग कच्चे बुने हुए कपड़े पहनते थे.

लोगों ने जल्द ही ऊन वाले जानवरों के झुंड को पलना सुरु कर दिया गया था. ग्यारहवीं और बारहवीं शताब्दी के दौरान, ऊन व्यापार बहुत ही समृद्ध हुआ। भेड़ पालने में अंग्रेज काफी कुशल हो गए थे, जबकि फ्लेमिश लोगो ने उन को process करने का कौशल विकसित किया था। नतीजतन, अंग्रेजों ने फ्लेमिश को अपनी ऊन बेचना शुरू कर दिया, और फ्लेमिशो ने कच्चे माल को process किया और फिर इसे अंग्रेजो को बेच दिया।

महत्वाकांक्षी अंग्रेजों को जल्द ही अपने स्वयं के ऊन के उत्पादन और उसका प्रोसेसिंग दोनों के लाभों का एहसास हुआ। जैसे-जैसे ब्रिटेन समृद्ध होने लगा, उसने कानूनों और प्रतिबंधों को लागू करके अपनी स्थिति को अच्छा करने की मांग की, जो इसके घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहित करता ।

उन बनाने की प्रक्रिया
भेड़ से कपड़े तक ऊन को बनाने के लिए निम्नलिखित Process को अपनाना पड़ता है .

जैसे की बाल को काटना, सफाई करना , ग्रेडिंग और छँटाई करना , कार्डिंग करना , कताई और बुनाई करना

बाल काटना
1 भेड़ का बाल साल में एक बार ही काटा जाता है – आमतौर पर वसंत ऋतु में। एक अनुभवी शीयर (भेड़ का बाल काटने वाला ) प्रति दिन दो सौ भेड़ का बाल काट सकता है। एक भेड़ से बरामद ऊन का वजन लगभग 2.7 और 8.1 किलोग्राम के बीच हो सकता है; जितना संभव हो सके, ऊन को एक टुकड़े में रखा जाता है। अधिकांश भेड़ो के बाल अभी भी हाथ से ही काटी जाती है, लेकिन आजकल कई नई तकनीकों को विकसित किया जा चूका है जो की बालो को क्लिपिंग करने के लिए कंप्यूटर और रोबोटिक संयंत्रो का सहारा लेती हैं।

ग्रेडिंग और सॉर्टिंग करना
ग्रेडिंग- गुणवत्ता के आधार पर ऊन को बाटा जाता है।

सॉर्टिंग – ऊन को विभिन्न गुणवत्ता वाले उन के तंतुओं को वर्गों में बाटा जाता है. ऊन की सबसे अच्छी गुणवत्ता भेड़ के कंधों और side से आती है और कपड़ों के लिए सही उपयोगी साबित होती है; कम गुणवत्ता वाला उन निचले पैरों से आती है और इसका उपयोग दरी या चटाई को बनाने के लिए किया जाता है। ऊन ग्रेडिंग में, उच्च गुणवत्ता का मतलब हमेशा उच्च durability (कितने दिनों तक चलेगा) नहीं होता है।

ऊन की सफाई करना
ऊन से गंदगी, अन्य दूषित पदार्थ और चिपचिपे तेलों को हटाने के साथ ऊन धोने का काम किया जाता है । ऊन की सफाई के दौरान निकाले गये उत्पादों में से कुछ का उपयोग अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाता है। जैसे की लैनोलिन, जो भेड़ द्वारा स्रावित एक मोम होता है जो उनके ऊन की रक्षा करने में मदद करता है, इसका उपयोग त्वचा के मॉइस्चराइज़र बनाने तथा कई अन्य सौदर्य उत्पादों में किया जाता है।

ऊन कार्डिंग
अगले चरण में, ऊन के फाइबर कार्डिंग के माध्यम से गुजरते हैं, एक प्रक्रिया जो उन्हें एक धातु के दांतों के माध्यम से खींचती है। भेड़ की ऊन स्वाभाविक रूप से घुंघराले होती है; कार्डिंग तंतुओं को सीधा करता है और उन्हें नरम और मुलायम बनाता है। मूल रूप से, कार्डिंग दो धातु के कंघी का उपयोग करके हाथ से किया जाता है। आज कल, अधिकांश निर्माता अधिक तेज़ी से कार्ड करने के लिए मशीनों का उपयोग करते हैं। कार्डिंग के अंत तक, ऊन के तंतुओं को एक पतले, सपाट टुकड़े में पंक्तिबद्ध किया जाता है। फिर इन चादरों को लंबे, पतले टुकड़ों में खींचा जा सकता है जिन्हें रोविंग कहा जाता है।

ऊन को धागा में स्पिन करना
इसके अगले चरण में , कताई ऊन के टुकड़ों को एक ऐसी चीज़ में बदल देती है जो उपयोग के लायक हो। कताई एक पहिया का उपयोग करके एक साथ ऊन के 2-5 टुकडो को घुमाता है। यह ऊन के लंबे, मजबूत टुकड़े बनाता है जिसे आप उन का धागा के रूप में पहचानेंगे। विभिन्न प्रक्रियाएं विभिन्न प्रकार के धागे बनाती हैं जो अलग-अलग अंतिम उत्पादों के लिए काम करते हैं। उदाहरण के लिए, वर्स्टेड कताई, एक चिकनी, पतली धागा बनाती है जो सूट और अन्य कपड़ों के लिए एकदम सही है। दूसरी ओर, ऊनी कताई, एक मोटा धागा बनाती है जो बुनाई के लिए एकदम सही है।

बुनाई
कुछ ऊन के धागे सीधे उपभोक्ताओं को बेचे जाते हैं, जो इसका उपयोग हाथ से बने स्कार्फ, स्वेटर और अन्य कपड़ों को सिलने के लिए करते हैं। अन्य उन के धागे जूते से कोट तक सभी प्रकार के ऊन उत्पादों के लिए कच्चा माल बन जाते हैं। बुनाई करके उन को एक कपड़े के टुकड़ों में बुना जाता है जो फैशन डिजाइनरों द्वारा आकार देने के लिए तैयार होते हैं।

रंगाई
अंतिम और अगले चरण में ऊन की रंगाई की जाती है । ऊन जल्दी से पानी को अवशोषित करता है, जिससे डाई करना बहुत आसान हो जाता है। यह प्रक्रिया के लगभग किसी भी चरण में रंगा जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि अंतिम उत्पाद क्या होगा। बस डाई सामग्री के साथ उबलते पानी में ऊन को डुबाना होता है .