आरोग्य सेतु ऐप क्या है Aarogya Setu App download

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने एक एप सुरु किया है जिसका नाम आरोग्य सेतु रखा गया है . यह एप आपको कोरोना के संक्रमण से बचने में मदद करेगा . लांच होते ही इसे १ करोड़ से ज्यादा लोगो ने अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लिया . इस एप को एंड्राइड और iphone दोनो में ही डाउनलोड किया जा सकता है

एंड्राइड डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करे

IOS डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे

यह एप आपके आसपास अगर कोई कोरोना का मरीज है तो यह आपको बता देगा और अगर नही है तो लिखेगा की आप सुरक्षित है. यह आपके मोबाइल का ब्लूटूथ, स्थान और नंबर का उपयोग करके ऐसा कर पाता है

मोबाइल में कैसे डाउनलोड करे

एप डाउनलोड करने के लिए आप सबसे पहले होम पेज पर जाये और गूगल ढूंढे
गूगल खोजने के बाद आपको प्ले स्टोर पर क्लिक करना है
इसके बाद आपको यह विंडो दिखाई देगा यहाँ सर्च फॉर एप पर क्लिक कर के आरोग्य सेतु टाइप करना है
Aarogya Setu टाइप करने पर जो पहला एप दिख रहा है उसे क्लिक करे
अब आपको हरे रंग का इनस्टॉल बटन पर क्लिक करना है
यहाँ पर रजिस्टर करे बटन पर क्लिक करना है
यह एप आपसे कुछ निजी जानकारियां मांगेगा यहाँ पर आपको मै सहमत हूँ पर क्लिक करना है

इसके बाद आप आपसे आपका फ़ोन नंबर मांगेगा . फ़ोन नंबर डालने के बाद आपको वेरीफाई करना होगा उसके बाद आपको ब्लूटूथ और लोकेशन स्विच ओन करना होगा . फिर यह एप आपको एक फॉर्म देगा जहाँ नाम उम्र और पेशा के बारे में जानकारी देनी होगी और पिछले 30 दिनों में विदेश यात्रा के बारे में पूछेगा .

इन सब डाटा को लेने के बाद यह आपको बताएगा की आप सेफ है या नही . इस एप से जुडी सारी जानकारी सरकार के निगरानी में रहेगी और आपको भी पता चलते रहेगा को आपके आस पास कोई कोरोना का मरीज़ तो नही है न .

यह एप हरे और पीले रंग का प्रयोग करता है अगर हरा रंग आता है तो आप सेफ हैं और अगर पिला रंग आता है तो आप सेफ नही है आपको अपने आपको और परिवार के लोगो को अलग थलग रहना चाहिए.

इस एप में सरकारी सहायता के फ़ोन नंबर भी दिए गये है अगर आपको लगता है की आपको कोरोना है तो आप जल्द से जल्द इस नंबर पर फ़ोन करे लेकिन उसके लिए आपका रंग पिला होना चाहिए और आपको कोरोना के लक्षण होने चाहिए .