अंतरिक्ष में हम वजन कैसे तोलते है

kid thinking cartoon

आपके प्रश्न का एक सरल जवाब है: हम नहीं करते हैं, क्योंकि अंतरिक्ष में जहां कोई गुरुत्वाकर्षण वस्तु नहीं है, कुछ भी नहीं! तो मुझे इसे परिभाषित करते समय थोडा सावधान रहना होगा । किसी वस्तु का वजन एक बल है। यह वह बल है जिसके साथ शरीर पृथ्वी के प्रति आकर्षित होता है। इसका मतलब यह है कि जब आप अंतरिक्ष में होते हैं, पृथ्वी से दूर, वस्तुओं का कोई भार नही होता, क्योंकि उन्हें पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल अन्तरिक्ष में नहीं लगता है।

हालांकि, अंतरिक्ष में वस्तुएं क्या हैं? क्योंकि द्रव्यमान को किसी ऑब्जेक्ट में मौजूद सामग्री की मात्रा के रूप में परिभाषित किया जाता है, और यह नहीं बदलता है चाहे वस्तु पृथ्वी पर, चंद्रमा पर या अंतरिक्ष में हो , कहीं भी नहीं बदलता है ।

अब, वजन और द्रव्यमान निम्न तरीके से जुड़े हुए हैं: वजन गुरुत्वाकर्षण के त्वरण के मूल्य से द्रव्यमान को गुणा करके प्राप्त किया जाता है। इसका मतलब है कि किसी दिए गए द्रव्यमान की वस्तु के लिए, गुरुत्वाकर्षण आकर्षण जितना मजबूत होता है, उसका वजन उतना बड़ा होता है (यही कारण है कि चंद्रमा की तुलना में पृथ्वी पर वस्तुओं का वजन 6 गुना अधिक होता है, और स्पेस में कुछ भी नहीं होता है)।

Einsty
Better content is our priority